UPSC Complete Information in Hindi

UPSC Complete Information in Hindi: दोस्तों Top Sarkari Result पर आपका स्वागत है। आज हम UPSC Civil Service Exam को लेकर Candidates के मन में आने वाले Questions के बारे में Discussion करेंगे। Top Sarkari Result का यह Blog UPSC (IAS) QnA (Questions and Answers से related है।

Table of Contents

UPSC Full Form, UPSC History, Work of UPSC and Detail of UPSC Exams

UPSC क्या है? इसे समझने के लिए हमें विभिन्न प्रश्नों के उत्तर की जानकारी होना अनिवार्य है यह प्रश्न निम्नलिखित हैं:

  1. UPSC की Full Form?
  2. UPSC की स्थापना कब हुई?
  3. UPSC के क्या कार्य है?
  4. UPSC में  कितने सदस्य होते हैं और उनकी नियुक्ति  कैसे होती है और कौन करता है?
  5. UPSC किन-किन परीक्षाओं का आयोजन करता है?

1. UPSC की FULL FORM?

UPSC की FULL FORM (Union Public Service Commission) है हिंदी में इसे संघ लोक सेवा आयोग कहा जाता है।दफदफ 

2. UPSC की स्थापना कब हुई?

UPSC (Union Public Service Commission) संघ लोक सेवा आयोग को पहले Public Service Commission (PSC) अर्थात लोक सेवा आयोग के नाम से जाना जाता था।

प्रथम लोक सेवा आयोग की स्थापना आजादी से पहले 1 अक्टूबर  1926  को हुई थी। भारत के स्वतंत्र होने के पश्चात 26 अक्टूबर 1950 को संविधान के अनुच्छेद 315 के अंतर्गत एक नए लोक सेवा आयोग का गठन किया गया।

इस नव निर्मित लोक सेवा आयोग का नाम बदलकर संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) रखा गया और इसे एक स्वतंत्र आयोग भी बनाया गया ताकि बिना किसी के दबाव के यह निष्पक्ष तरीके से योग्य अधिकारियों की नियुक्ति कर सकें।

3. UPSC के क्या कार्य है?

  1. UPSC-संघ लोक सेवा आयोग का मुख्य कार्य केंद्र सरकार तथा राज्य सरकारों की लोक सेवाओं के लिए ग्रुप ‘A’  तथा ग्रुप ‘B’ के अधिकारियों की नियुक्ति करना  कथा उसके लिए परीक्षाओं का आयोजन करना है।
  2. सेवाओं में भाग लेने वाले व्यक्तियों के लिए योग्यता  का निर्धारण करना तथा उचित मानक स्थापित करना।
  3. UPSC सेवाओं के अधिकारों की सुरक्षा करता है तथा सेवाओं के नियंत्रण और अनुशासन के लिए भी कार्य करता है यह कार्य एक तरह से  न्याय विधान  के समरूप कार्य है।
  4. UPSC सेवाओं से संबंधित उत्पन्न होने वाली सामान्य समस्याओं पर परामर्श है अनुमति भी देता है। 

4. UPSC में कितने सदस्य होते हैं और उनकी नियुक्ति कैसे होती है और कौन करता है?

UPSC  मैं एक चेयरमैन तथा 10 सदस्य होते हैं UPSC मैं नियुक्ति के लिए इन सदस्यों का कम से कम 10 साल तक केंद्र लोक सेवा या राज्य लोक सेवा या सिविल सेवा के पद पर कार्यरत होना अनिवार्य है। उसके पश्चात ही इनकी नियुक्ति UPSC में की जाती है।

UPSC  के सदस्यों का कार्यकाल 6 वर्षों का होता है और अधिकतम आयु 65 वर्ष होती है इसमें से जो भी पहले हो उसे मान्य किया जाता है अर्थात या तो सदस्य का 6 वर्षों का कार्यकाल पूरा हो गया हो या उसकी आयु 65 वर्ष हो गई हो।

UPSC के सदस्यों चयन और नियुक्ति भारत के राष्ट्रपति द्वारा की जाती है कोई भी सदस्य अपने कार्यकाल के बीच में अपनी इच्छा से राष्ट्रपति को इस्तीफ़ा दे सकता है तथा इससे पहले  यदि  कोई सदस्य पद की अवमानना करता है भ्रष्टाचार तथा अवैध कार्यों में अपराधी सिद्ध होता है तो उसे राष्ट्रपति द्वारा बर्खास्त किया जा सकता है। 

यदि आप सदस्यों के बारे में अधिक जानकारी तथा उनके नाम जानना चाहते हैं और UPSC  के बारे में और अधिक जानकारी चाहते हैं तो आप UPSC Official Website  पर भी जा सकते हैं।

5. UPSC किन-किन परीक्षाओं का आयोजन करता है ?

UPSC विभिन्न प्रकार की परीक्षाओं का आयोजन करता है आइए जानते हैं वे विभिन्न परीक्षाएं कौन सी है:

  1. UPSC Civil Services Examination | भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा
  2. Indian Forest Service Examination | भारतीय वन सेवा परीक्षा
  3. Combined Defence Service Examination (CDS) | सम्मिलित रक्षा सेवा परीक्षा 
  4. Combined Geo-Scientist and Geologist Examination | सम्मिलित भू-विज्ञानी परीक्षा
  5. Indian Economic Service and Indian Statistical Service Examination | भारतीय अर्थ सेवा/भारतीय सांख्यिकी सेवा परीक्षा
  6. Combined Medical Services Examination | सम्मिलित चिकित्सा सेवा परीक्षा
  7. National Defence Academy and Naval Academy Examination | राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा
  8. Central Armed Police Forces (ACs) Examination | केंद्रीय सशस्त्र बल (सहायक कमांडेंट) परीक्षा
  9. Indian Engineering Services Examination | भारतीय इंजीनियरी सेवा परीक्षा

अभी तक हमने समझा UPSC यानि Union Public Service Commission क्या है और इसकी स्थापना क्यू की गई।

जैसा कि आप जानते है UPSC Exam को Clear करने के लिए बहुत अधिक पढ़ना पड़ता है, जितना पढ़ना जरूरी है उससे भी अधिक जरूरी है ये पता होना की पढ़ना क्या है, कहा से शुरुआत करनी है।

UPSC Exam Clear करने के लिए एक अच्छी प्लानिंग बहुत महत्वपूर्ण है बिना किसी प्लानिंग के UPSC Clear करना बहुत कठिन है। 

जब हम UPSC की तैयारी के लिए Plan बनाते है तो बहुत सारे Questions दिमाग में आते है आइये कुछ Questions के Answer द्वारा हम आपको UPSC की पढाई के बारे में पूर्ण  जानकारी देने की कोशिश करेंगे।

Questions related to Difficulty Level of UPSC

Is UPSC easy to crack?

हर इंसान का सपना होता है कि वह एक बड़ा इंसान बने समाज में उसकी इज़्ज़त हो वह एक ऊंचा पद हासिल करे अपने माता पिता का नाम रोशन करे किंतु बड़ा बनने के लिए आपका सपना भी बड़ा होना चाहिए।

जब सपना बड़ा होगा तो मेहनत भी बड़ी होगी लेकिन अगर इंसान अगर कुछ पाने का इरादा कर ले और उसे पाने के लिए जी जान से मेहनत करे तो कुछ भी नामुमकिन नहीं।

कोई Doctor  बनना चाहता है कोई Engineer कोई CA कोई Army में जाना चाहता है कोई Police तो कोई पायलट बनना चाहता है  तो कोई Scientist. 

ये सभी पद समाज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते है, इन्हे समाज  में बहुत सम्मान की दृष्टि से देखा जाता है और हो भी क्यों न क्योंकि इन सब के लिए मेहनत भी बहुत करनी पड़ती है। 

इन सब से ऊपर एक ओर पद है जिसे हासिल करने के लिए प्रतिवर्ष लाखों युवा सपना देखते है वो है UPSC Civil Service, UPSC Clear करना कोई बच्चों का खेल नहीं है, इसे Clear करने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ती है दिन रात एक करने पड़ते है।

Is UPSC tougher than IIT, MBA, CA or other high profile Exam?

UPSC को India की सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है क्योंकि UPSC Civil Service Clear करने के पश्चात भारत सरकार में  सबसे उच्च प्रशासनिक  पदों पर कार्य करने का अवसर मिलता है,  इन पदों को  प्राप्त करने से समाज में प्रतिष्ठा और मान सम्मान प्राप्त होता है | जिसमें सबसे लोकप्रिय है IAS Officer.

UPSC  Clear करना IIT, MBBS ,CA , MBA Clear करने से भी Difficult है।

Why is UPSC so hard | UPSC Clear करना इतना कठिन क्यों है?

जैसा कि हमने बताया UPSC, India की सबसे बड़ी परीक्षा है इसे Clear करने वाले लोगों को भारत सरकार की प्रशासनिक सेवाओं में सबसे ऊँचे पदों पर कार्य करने का अवसर मिलता है अब इतने ऊँचे पदों पर कार्य करने के लिए योग्य व्यक्तियों का चुनाव करना अनिवार्य है जिसके लिए परीक्षा का कठिन होना स्वाभाविक है इस परीक्षा के कठिन होने का एक कारण ओर है Very Tough Competition.

किंतु UPSC के Tough होने का मतलब यह नहीं कि इसे Clear नहीं किया जा सकता।

Is UPSC really tough for average students?

UPSC Clear करना इस बात पर Depend नहीं करता कि अभियार्थी किस श्रेणी का Student है, Normal, Average ओर Scholar, UPSC हर प्रकार के Student के लिए tough है।

शायद एक Average स्टूडेंट अपनी मेहनत और लगन से UPSC Exam Clear कर ले,ओर एक Scholar Student उतनी मेहनत ना कर पाए जितनी UPSC के लिए चाहिए। 

यह कहना उचित नहीं होगा कि UPSC Average Student के लिए Tough है और Scholar  या Intelligent  Student के लिए Easy है।

वैसे आसान शब्दों में कहा जाए तो UPSC किसी के लिए भी Easy नही है इसके लिए सबको कड़ी मेहनत करनी ही पड़ती है।

Questions related to UPSC Exam Subjects

UPSC Exam की तैयारी करने वाले Students के मन में सबसे पहला Question यह आता है: 

Which subject should I start first in UPSC?

Which subject is best for IAS?

What are the subjects of UPSC?

एक अच्छे अभ्यार्थी के मन में उठने वाले यह प्रश्न उसका मार्ग दर्शन करते है ताकि वह अपने Strength और weakness को अच्छी तरह समझ कर अपनी तैयारी सही Direction में कर सके।

UPSC Exam Clear करने के लिए UPSC Prelims Syllabus और UPSC Mains Syllabus के Subjects और Exam Pattern को समझना जरूरी है ताकि आप आप Right Direction में अपने Efforts लगा कर Positive Result हासिल कर पाए।

IAS की तैयारी करने वाले Students के लिए Best Subject कोई नहीं है Civil Service Exam में Arts, Commerce और Science से related subjects होते है और आपको सब कुछ पड़ना। 

Questions related to UPSC Study

How can I study smartly for UPSC?

What is the right age to prepare for IAS?

At what age should we start preparing for IAS?

Where should I start in UPSC?

Can I start preparing for UPSC after 12th?

अब हम बात करते है उन बच्चों की जो UPSC  सिविल सर्विस में जाना चाहते है अगर हम UPSC परीक्षा की तैयारी के  लिए सबसे सही समय की बात करे तो वह समय है जब बचा 6th कक्षा में जाता है 

यदि वह उसी समय से अगर अपनी पढ़ाई  को UPSC परीक्षा के अनुसार करे तो Graduation तक वह UPSC परीक्षा के अपने आप को बहुत अच्छी तरह से  तैयार कर चुका होगा, और हो सकता है पहले  प्रयास में UPSC Clear कर ले क्योंकि UPSC में जो Syllabus आता है वह Maximum  6th से लेकर ग्रेजुएशन तक का ही होता है।

Students doubts related to Stream, Medium and Degree 

Which medium is best for IAS?

Which stream is best for IAS?

Which degree is best for IAS?

Is BA good for IAS?

यदि 10th के बाद Arts Stream से पढ़ा जाए तो UPSC Clear करना और आसान होगा, क्योंकि UPSC के Prelims Exam और Main Exam का 50 से 60 % Syllabus Arts Steam से संबंधित होता है।

जो विद्यार्थी स्कूल टाइम से UPSC की तैयारी नहीं करते और ग्रेजुएशन के बाद UPSC की तैयारी करना आरंभ करते है उनके लिए UPSC Clear करना थोड़ा कठिन होता है, उन विद्यार्थियों की अपेक्षा जो स्कूल टाइम से तैयारी आरम्भ कर देते है। 

Doubts related to UPSC Coaching and Self Study

Can I pass UPSC without coaching?

Is self study enough for UPSC?

How can I self study for UPSC?

Is coaching required for UPSC?

Graduation के बाद UPSC की तैयारी करने वाले  ज्यादातर विद्यार्थी कोचिंग का सहारा लेते है लेकिन ऐसा नहीं है की सभी विद्यार्थी  UPSC के लिए कोचिंग का सहारा लेते है।

बहुत से विद्यार्थी ऐसे भी है जो कोचिंग नहीं ले सकते वो बिना कोचिंग के घर पर SELF STUDY से भी UPSC की परीक्षा Clear करते है बस इसके लिए कड़ी मेहनत और लगन की आवश्यकता होती है।

Is NCERT book enough for IAS?

Which NCERT books to read for IAS?

How should I start preparing for UPSC from zero?

How can I start my IAS at home?

ज्यादातर कोचिंग  संस्थान विद्यार्थियों को सबसे पहले 6TH से 12TH तक की NCERT Books  को पढ़ने के लिए बोलते है, क्योंकि NCERT Books को UPSC के लिए सबसे उत्तम माना जाता है और Graduation की Books हमे UPSC Prelims और UPSC Mains Exam की Deep Knowledge देती है। 

UPSC Exam Clear करने के लिए हमे UPSC Syllabus और UPSC Exam Pattern को अच्छी तरह समझना बहुत जरूरी है ताकि हम बिना coaching के Smart Study करके UPSC Exam Clear कर सके। 

Questions related to UPSC INTERVIEW

Is the UPSC interview difficult?

जैसा कि आप जानते है UPSC परीक्षा के तीन चरण होते है UPSC Prelims Exam, UPSC Mains Exam ओर Personality Test जिसे Interview भी कहा जाता है। 

UPSC Interview को सबसे Difficult माना जाता है, क्योंकि इसका कोई Fixed Syllabus नहीं होता, Interview में आप से किसी भी विषय से प्रसन्न पूछे जा सकते है, इसमें सबसे ज्यादा Question General knowledge से पूछे जाते है। 

Interview के माध्यम से ये जानने की कोशिश की जाती है कि आप UPSC Civil Service के योग्य है या नहीं।

What happens if I fail the UPSC interview?

UPSC में Interview सबसे Difficult ओर महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि आप इसको पास नहीं कर पाते ओर फैल हो जाते है तो आपको फिर से परीक्षा का पूरा Process दोहराना पड़ेगा मतलब फिर से UPSC Prelims Exam ओर UPSC Mains Exam देना होगा।

इंटरव्यू का लेवल बहुत कठिन होने के कारण इसमें बहुत कम लोग पास हो पाते हैं लेकिन घबराइए मत यदि आपने कड़ी मेहनत की है तो आपको सफलता अवश्य मिलेगी 

UPSC Interview देते समय किन- किन बातो का ध्यान रखना चाहिए?

What is the dress code for UPSC interview?

What should I wear to UPSC interview?

UPSC Interview के लिये क्या पहनना चाहिये या Dress Code क्या है?

जब भी आप  का Interview देने जाए आपका ड्रेसिंग सेंस अच्छा होना चाहिए हमेशा फॉर्मल ड्रेस पहन के जाना चाहिए जैसे फॉर्मल पैंट शर्ट और टाई । आपकी ड्रेस साफ सुथरी ओर प्रेस की हुई होनी चाहिए , ताकि Interview लेने वाला पैनल आपके ड्रेसिंग सेंस में एक Officer के जैसा ड्रेसिंग सेंस देख पाए ओर आपका  First Impression प्रभावशाली हो।

Which language is used in IAS interview?

UPSC Interview के लिए किस भाषा का प्रयोग करना चाहिए?

Interview में पुछे जाने वाले प्रश्नों के जवाब उसी (Language) भाषा में दें जिस (Language) भाषा में आप कंफर्टेबल हो।

ज्यादातर लोगों का मानना है कि Interview अंग्रेजी भाषा में देने से अच्छा इंप्रेशन पड़ता है किंतु ऐसा नहीं है यदि आप अंग्रेजी भाषा में कंफर्टेबल नहीं है तो आप हिंदी भाषा में Interview दे।

Interview लेने वालों को इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सी भाषा में Interview दे रहे हैं अंग्रेजी या हिंदी बस होने पर किस बात से पड़ता है कि आप जिस भी भाषा में Interview दे वह आपको अच्छी प्रकार से आनी चाहिए  जिसे बोलने में आपको कोई परेशानी ना हो।

मान लीजिए यदि आपको अंग्रेजी भाषा अच्छे  प्रकार से बोलनी नहीं आती और आप अपने  जवाब अंग्रेजी भाषा में देने लगते हैं और आप अपने  जवाब  को ठीक प्रकार से नहीं समझा पाते तो इसका इंप्रेशन बहुत गलत पड़ता है।

How can I face IAS interview?

What happen in IAS interview?

Interview Room मे जाने के बाद जब तक आपको बैठने के लिए ना कहा जाए ना बैठे ओर जब बैठे तो सीधे बैठना चाहिए मतलब सावधान अवस्था में बैठे। 

Interview पूछे जाने वाले प्रश्नों के उत्तर बिना झिझक के दें, यदि आपको किसी प्रश्न का उत्तर नहीं पता तो आप बिना किसी डर के मना कर दें। Interview में कई बार आपको कंफ्यूज करने के लिए  ऐसे घुमावदार प्रश्न पूछे जाते हैं जो आपकी सूझ-बुझ ओर बौद्धिक क्षमता का आंकलन करते है ऐसे प्रश्नों के उत्तर देते समय घबराए नहीं पूर्ण विचार करके ही उत्तर दें।

HOW TO CRACK | Time to Clear UPSC Civil Service Exam

UPSC Civil Service Exam या किसी भी Exam की तैयारी करने वाले Candidates के मन में उस Exam को Clear करने और Exam की Preparation में लगने वाले Time से related कई Question मन में आते है।

आइये UPSC Civil Service Exam से सम्भंदित कुछ Questions को समझते है और उनका Answer जानते है:

Is 4 Months enough for IAS Prelims Exam?

Can I clear UPSC Mains Exam in 3 months?

Can I crack or clear IAS in 1 year?

Is 1 year enough for UPSC (IAS) preparation?

Is it possible to clear UPSC in 6 months?

How can I clear my IAS in 6 months?

संसार में हर व्यक्ति की Qualities, Strength और Weakness अलग अलग होती है, उसी प्रकार उनका field of Interest भी अलग अलग होता है। हम कभी भी किसी दूसरे व्यक्ति की Achievement से अपना Target set नहीं कर सकते है।

कुछ candidates UPSC Civil Service Exam first attempt में clear कर लेते है और कुछ काफी प्रयास करने के बाद भी Clear नहीं कर पाते।

UPSC Exam कितने Time में Clear करना इस Target को Set करने से पहले हमे UPSC Prelims Exam और UPSC Mains Exam के Syllabus, Exam Pattern और Subjects को अच्छी तरह समझना होगा।

उसके बाद हमे अपनी strength को समझते हुए खुद अपना Target set करना होगा कि हम कितने Time में अपनी preparation complete कर पाएंगे क्योंकि UPSC Civil Service Exam एक Competitive Exam है और Final Selection Merit List के bases पर बनती है।

SELECTION PROCESS OF UPSC CIVIL SERVICES EXAM

How are IAS selected?

UPSC Selection Process को समझने के लिए UPSC Eligibility, UPSC Prelims Exam और UPSC Mains Exam और Interview को समझना बहुत जरुरी है। Complete Process को समझने के लिए नीचे दिए Link पर Click करे।

UPSC Eligibility and Selection Process

Required Percentage for Qualify UPSC Exam

What is the minimum percentage for IAS?

What is the pass percentage of UPSC exam?

IAS Exam आवेदन के लिए  किसी भी मान्यता प्राप्त University या Institute से Graduate होना अनिवार्य है।

Graduation आप किसी भी विषय या माध्यम से कर सकते हैं अर्थात यदि आपको IAS  बनना है तो पहले Graduation करना अनिवार्य है उसके बाद ही आप IAS Exam के लिए आवेदन कर सकते हैं।

UPSC Civil Service Exam एक Competitive Exam है और Final Selection Merit List के bases पर बनती है इसलिए Exam Clear करने के लिए कोई भी Fixed Pass Percentage नहीं है।

UPSC Exams – Subjects related doubts. 

Is math compulsory for IAS?

UPSC Exam देने के लिए Mathematics Compulsory नहीं है According to Eligibility Criteria. 

Question related to earning prospective regarding UPSC

Who earns more IAS or CA? 

Is MBA better than UPSC?

UPSC Exam Clear करने के बाद हमे भारतीय सामाजिक एवं कानून व्यवस्था में जो Posts मिलती वह सभी बहुत सम्माननीय पद है। उन पदों को किसी भी Degree Qualification और Professional Skill से Compare नहीं किया जा सकता है।

अगर Earning Point of View से देखेंगे तो CA की Earning एक IAS की Earning से बहुत ज्यादा हो सकती है लेकिन अगर मान, सम्मान और प्रतिष्ठा की दृष्टि से देखेंगे तो एक IAS का पद एक Chartered Accountant (CA) के पद से ज्यादा सम्माननीय है। 

Salary related Question Regarding UPSC

What is the salary of UPSC?

UPSC Exam Clear करने बाद Government Departments में अलग अलग Level की Different Post मिलती है और उन सभी Posts का Salary Structure भी अलग अलग होता है। UPSC Civil Service Exam के Salary Structure को समझने के लिए नीचे दिए गए लिंक कर Click करे

UPSC Salary Structure

UPSC Frequently Asked Questions (FAQ)

Who is the youngest IAS officer?

Ansar Ahmad Shaikh भारत में अभी तक के सबसे कम उम्र में बनने वाले IAS Officer है। उन्होंने UPSC CSE Exam 2016 में AIR-361 Rank प्राप्त की थी।

What is the cost of IAS?

IAS Indian Civil Services की Preparation करने में आने वाली COST इस बात पर निर्भर करती है कि आप किस Institute से Coaching कर रहे है। अलग अलग Coaching Institute की अलग अलग Fees होती है।

Which is the highest post in UPSC?

Cabinet Secretary

Can a failure become IAS?

Yes.

How many IAS are selected in a year?

ऐसा कोई Fix नहीं है। यह इस बात पर निर्भर करता है की भारत सरकार को कितने IAS की Requirement है।

Is English necessary for IAS?

UPSC Mains Exam में एक Paper English का होता है यह एक Qualifying Paper होता है। जिसे Clear करना Compulsory है।

Which is more tough CA or IAS?

CA का Syllabus Fix होता है लेकिन UPSC (IAS) का कोई Fix Syllabus नहीं है इसलिए IAS CA से ज्यादा Tough है।

Which is toughest exam in India?

UPSC Exam (Union Public Service Commission Exam)

Can I clear UPSC while working?

Yes

Who got highest marks in UPSC interview?

Anudeep Durishetty Topper UPSC Exam 2017. उन्होंने personality test (UPSC Interview) में Total 275 Marks में से 176 Marks प्राप्त किये।

Leave a comment