Eligibility For UPSC Exam | IAS Civil Service Exam in Hindi

हर भारतीय युवा जो Sarkari Naukari या Government Job करना चाहता है उसकी पहली पसंद IAS  बनना होता है लेकिन कुछ भी बनने या हासिल करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी होना अनिवार्य है।

हम आपको IAS के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास इस लेख के द्वारा करेंगे IAS बनने  के लिए बहुत सारे प्रश्नों के उत्तर जानना बहुत अनिवार्य है और वह प्रश्न और उनके उत्तर विस्तार पूर्वक आपको बताएं जा रहे हैं।

Who is IAS | IAS कौन होता है?

IAS  का Full Form भारतीय प्रशासनिक सेवा (Indian Administrative Service) है IAS भारत सरकार की सबसे बड़ी Sarkari Naukari है जिसकी परीक्षा UPSC (संघ लोक सेवा आयोग) द्वारा आयोजित की जाती है और  नियुक्ति भारत के राष्ट्रपति द्वारा की जाती है।

IAS अधिकारी केंद्र तथा राज्य सरकार  मैं SDM, DM, Collector, Joint Secratary, Chief Secratry, Cabinet Secretary etc.  उच्चतम पदों पर कार्य करते हैं।

IAS अधिकारी एक सम्माननीय और पावरफुल व्यक्ति  होता है   जिसके कारण युवाओं में इसके  प्रति   बहुत अधिक आकर्षण होता है अब प्रश्न यह उठता है  की IAS कैसे बनते हैं?

How To Become an IAS | IAS कैसे बनते है? 

प्रतिवर्ष लाखों युवा IAS Exam देते  हैं किंतु सफलता  कुछ लोगों को मिलती है इसका मतलब  यह है कि IAS बनना इतना आसान नहीं है किंतु  पूरी लगन और मेहनत के साथ तैयारी की जाए तो मुश्किल भी नहीं है आइए अब हम Step By Step IAS कैसे बनते हैं इसके Process को 6 Step में समझते हैं।

1. Educational Qualification Required For IAS Exam

 IAS Exam आवेदन के लिए  किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से Graduate होना अनिवार्य है Graduation आप किसी भी विषय या माध्यम से कर सकते हैं अर्थात यदि आपको IAS बनना है तो पहले Graduation करना अनिवार्य है उसके बाद ही आप IAS Exam के लिए आवेदन कर सकते हैं।

2.  Age Required For IAS Exam

IAS Exam के लिए AGE Category Wise Decide की जाती है

CategoryMinimum AgeMaximum AgeMaximum Attempt
General Candidate21 Years32 Years6 Attempts
OBC Candidate21 Years35 Years9 Attempts
EWS Candidate21 Years32 Years6 Attempts
SC/ST Candidate21 Years37 YearsUnlimited till the age limit
Physicaly Disabled candidates (Blind,Deaf-Mute,Orthopedic)21 Years42 YearsGeneral and OBC Candidates-9 Attempts,
SC/ST Candidates-Unlimited till the age limit

3. Apply for IAS Civil Services Exam

यदि आप Education Quallification  और Age Criteria  को Fullfill कर लेते हैं तो आप IAS Exam  के लिए आवेदन कर सकते हैं  यह Exam  UPSC   द्वारा आयोजित किया जाता है इसका आवेदन Online UPSC की Offical Website https://upsconline.nic.in/  पर कर सकते हैं।

Online  आवेदन के  बाद तीन  चरणों में परीक्षा आयोजित होती है 1. UPSC Preliminary Exam 2. UPSC Main Exam. 3. Interview.

Note:- Online आवेदन करने के पश्चात 1. Preliminary Exam 2. Main Exam. 3. Interview. के लिए अलग से कोई Applicaton form fill करने की आवश्यकता नहीं होती। 

4. IAS Civil Services | UPSC Preliminary Exam

आवेदन करने के पश्चात सबसे पहले Premiminary Exam  होता है इसमें 200-200 Marks  के Objective Type दो Paper होते हैं  प्रत्येक Paper 2 घंटे का होता है और इसमें Negative Marking भी होती है यह Paper हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में होता है।

पहला Paper -1 GSAT(General Studies Aptitude Test)  और दूसरा Paper-2 CSAT(Civil Service Aptitude Test)  होता है  यह Paper  Quallifing Paper होता है जो Main Exam के लिए अनिवार्य है किंतु  इसके Marks Final Result में  Count  नहीं होते।

5. IAS Civil Services | UPSC Mains Exam

जब आप Preliminary Exam  Clear कर लेते हैं तो  उसके बाद Main Exam  होता है  जो Preliminary Exam  के मुकाबले काफी मुश्किल होता है यह Writen Exam  होता है इसमें  कुल 9 Paper होते हैं जिसके कुल अंक 1750  होते हैं  जिसमें 2 Paper ( UPSC Optional Paper) 300-300 Marks   के होते हैं   बाकी 7 Paper 250-250 Marks  के होते हैं।

IAS Main Exam  काफी मुश्किल होता है जिसमें बहुत कम  अभ्यार्थी  पास होते हैं। IAS Main Exam Clear करने के पश्चात तीसरा चरण है Personal Interview.

6. IAS Civil Services | UPSC Interview Exam

जब आप IAS Main Exam  Clear कर लेते हैं उसके बाद आपको Personal Interview  के लिए बुलाया जाता है जोकि 45 मिनट का होता है इंटरव्यू लेने के लिए कुछ लोगों का पैनल होता है जिसमें 3 से 4 लोग आपका Personal Interview लेते हैं।

इसमें आपसे  आपकी Personal Life, Current Affairs, General Knowledge और World Wide किसी भी विषय से संबंधित प्रश्न पूछे जा सकते हैं Personal Interview 275 Marks  का होता है Personal Interview  को तीनों चरणों में सबसे मुश्किल माना जाता है 

Personal Interview Clear होने के पश्चात एक Merit List बनती है जिसमें उच्च अंक प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों को कुल Vacancy  के आधार पर चुना जाता है  और जिन अभ्यर्थियों की Rank 1 से 100  तक होती है उनको ही IAS  के लिए चयनित किया जाता है 

इस बात से यह पता लगता है कि अगर आपको IAS बनना है तो केवल UPSC  Exam Clear करना ही अनिवार्य नहीं है बल्कि उसमें उच्च Rank हासिल करना भी अनिवार्य है तभी आप एक IAS अधिकारी बन सकते हैं ।

Note:- Prelims Or Main Exam Clear होने के पश्चात Interview देना अनिवार्य होता है इसमें  किसी प्रकार की कोई छूट नहीं होती। 

UPSC Civil Services Exam भारत की किन भाषाओं में दिया जा सकता है?

IAS Main Exam  में उम्मीदवारों को भारतीय संविधान की आठवीं अनुसूची मैं शामिल 22 भाषाओं में से किसी में भी उत्तर देने की छूट प्रदान की गई है।

उम्मीदवार सिविल सेवा परीक्षा के Form में Main Exam  के लिए जिस भाषा को अपने माध्यम के तौर पर अंकित करते हैं, उन्हें Main Exam के सभी प्रश्न पत्रों के उत्तर उसी भाषा में लिखने होते हैं। केवल साहित्य के विषयों में यह छूट है कि उम्मीदवार उसी भाषा की लिपि में उत्तर लिखता है, चाहे उसका माध्यम वह भाषा न हो।

Leave a comment